COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2016

रेल बजट 2016-17 : यात्रिगण कृपया ध्यान दें

 खास खबर 
पटना : ये मोदी सरकार का तीसरा रेल बजट और प्रभु का दूसरा रेल बजट है। रेल मंत्री ने चार नई ट्रेनों का एलान करते हुए किसी भी तरह का किराया नहीं बढ़ाया है। सिक्युरिटी के लिए स्टेशनों, बोगियों में सीसीटीवी की बात कही। जो 4 स्पेशल फैसिलिटी वाली ट्रेनें चलेंगी, उनमें हमसफर में सिर्फ एसी थ्री कोच होंगे। अंत्योदय में अनरिजर्व्ड कोच ही होंगे। तेजस 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। उदय केवल रात में चलेगी। यह एसी डबल डेकर ट्रेन होगी। ये कैटेगरी बेस्ड ट्रेनें किस रूट पर चलेंगी, इसके बारे में कुछ नहीं कहा गया।
  • रेल मंत्री ने तीन ट्रेनें शुरु करने की घोषणा की, जिनके नाम होंगे हमसफर, तेजस और उदय एक्सप्रेस।
  • आधुनिक साज-सज्जा वाले सवारी डिब्बों के साथ नई रेलगाड़ी महामना एक्सप्रेस शुरू की है।
  • वित्तीय वर्ष 2016-17 में पूंजीगत योजना के लिए 1.21 लाख करोड़ रुपए रखे गए हैं।
  • प्रत्येक सवारी डिब्बे में वरिष्ठ नागरिक कोटे को 50 फीसदी बढ़ा रहे हैं।
  • गूगल की साझेदारी से इस साल 100 स्टेशनों और अगले 2 साल में 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाओं का प्रस्ताव।
  • इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ट्रेनों में 17,000 जैव शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • दुनिया का पहला जैव निर्वात शौचालय भारतीय रेल ने तैयार किया और डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में प्रयोग हो रहा है।
  • 1780 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें और 225 कैश-क्वाइन और स्मार्ट कार्ड चालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई।
  • इस साल 44 नई परियोजनाएं शुरू होंगी।
  • प्रति मिनट 7200 ई-टिकट देने का लक्ष्य।
  • राज्य सरकारों के साथ 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम ने अनुकूल शर्तों पर 1.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश की सहमति दी।
  • 2500 किमी अतिरिक्त बड़ी लाइन चालू करने के लक्ष्य से भी आगे निकल जाएंगे, जो पिछले साल से ज्यादा होगा।
  • 2020 तक स्वर्णिम चतुर्भुज पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलाने का लक्ष्य।
  • रेलवे में 1 रुपए के निवेश से पूरी अर्थव्यवस्था में 5 रुपए की वृद्धि हो।
  • पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर औसतन 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखने का लक्ष्य।

सुरक्षा के लिए बीच बोगी में मिलेगा महिलाओं को रिजर्वेशन 

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को संसद में रेल बजट पेश किया। उन्होंने बजट पेश करते हुए संसद में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्तिया दोहराईं - हम न रुकेंगे, हम न झुकेंगे, चलो मिलकर कुछ नया बनाएं। बजट में यात्री किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। चार नई ट्रेनें - अंत्योदय, तेजस, हमसफर और उदय चलाने का ऐलान किया गया। 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट देने का लक्ष्य रखा गया है और हर रिजर्व कैटेगिरी में 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए सुरक्षति रखने की घोषणा की गई है।
2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट 
रेल मंत्री ने ऐलान किया कि 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमें पीएम मोदी के विजन को साकार करना है। पीएम चाहते हैं कि तेजी और कुशलता के साथ काम हो। हमने 2020 तक बड़ी लाइनों के काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।’’
पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा होगी 
रेल मंत्री ने कहा कि पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर औसतन 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर रेलवे सुविधाएं बढ़ाएगी। पिछड़े क्षेत्रों में भी रेल रूट बनाने की योजना पर काम हो रहा है।
सोशल मीडिया रेलवे के लिए शिकायतों का प्लेटफॉर्म
प्रभु ने रेल बजट में सोशल मीडिया का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से रोज रेलवे को एक लाख से ज्यादा शिकायतें मिलती हैं। सोशल मीडिया रेलवे के लिए शिकायतों का प्लेटफॉर्म है।
हर बड़े स्टेशन पर सीसीटीवी सर्विलांस
प्रभु ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसी को देखते हुए सभी बड़े स्टेशनों को चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी सर्विलांस में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 311 स्टेशनों पर सीसीटीवी का इंतजाम किया जा चुका है।
अंत्योदय और हमसफर ट्रेन चलेगी 
प्रभु ने ऐलान किया कि आम लोगों के लिए अंत्योदय ट्रेनें चलेंगी, जिसमें सभी कोच थर्ड एसी होंगे। उन्होंने हमसफर ट्रेन चलाने का भी ऐलान किया, जो 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेंगी। इस ट्रेन में सिर्फ तीन एसी कोच होंगे।
139 पर फोन कर टिकट कैंसल होगा
प्रभु ने ऐलान किया कि यात्री 139 पर फोन करके टिकट कैंसल करा पाएंगे। उन्होंने दिल्ली में रिंग रोड की तर्ज पर रिंग रेलवे सेवा से 21 स्टेशनों को जोड़ने की भी घोषणा की।
1.21 लाख करोड़ का बजट 
रेल मंत्री ने कहा, हम संचालन अनुपात 92 फीसदी हासिल करने की कोशिश करेंगे। इस साल के आंकलन में 8,720 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है। रेल बजट में 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान है। प्रभु ने कहा कि उन्हें सरकार से 40 हजार करोड़ रुपये बजटीय सहयोग की उम्मीद है।

रिटायरिंग रूम की बुकिंग ऑनलाइन होगी 

प्रभु ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई ऐलान किए। रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी। महिला हेल्पलाइन बनाई जाएगी, जो 24 घंटे काम करेगी। अगले साल 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मिलेगी। मौजूदा वित्त वर्ष की समाप्ति तक 17 हजार अतिरिक्त जैविक शौचालय चालू होंगे।
प्रभु ने बजट पेश करने से पहले कहा, ‘‘यात्री रेलवे की आत्मा हैं। हमारी प्राथमिकता में यात्रियों की सुरक्षा और सेफ्टी सबसे ऊपर है। हम सभी स्टेशनों पर वाई-फाई उपलब्ध कराएंगे।’’ रेल मंत्री के मुताबिक, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया रेलवे के लिए प्राथमिकता रहेगी। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘हमने आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखकर रेल बजट बनाया है।’’ रेल मंत्री ने इस बार सबकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बजट को अंतिम रूप दिया है।

भारतीय रेलवे से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

भारत की एक फीसदी आबादी रोज भारतीय रेल में सफर करती है। भारतीय रेलवे दुनिया का चैथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। जानिए भारतीय रेलवे से जुड़ी दिलचस्प और खास बातें...
1. रोज 11 हजार ट्रेनें, 60 हजार किलोमीटर लंबे नेटवर्क 
2. भारतीय रेल 15.40 लाख लोगों को रोजगार देती है। फोर्ब्स के मुताबिक, यह लोगों को रोजगार देने वाला दुनिया का सातवां सबसे बड़ा संस्थान है।
3. डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी भारतीय रेलवे का सबसे लंबा रूट है। इसकी लंबाई 4,286 किलोमीटर है, जिसमें 56 पड़ाव हैं। इस रूट को कवर करने में 82 घंटे से ज्यादा वक्त लगता है।
4. त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस बिना रुके वड़ोदरा से कोटा तक का 528 किलोमीटर का सफर सिर्फ साढ़े छह घंटे में तय करती है। यह देश की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप ट्रेन है। जबकि हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रुकने वाली ट्रेन है, जिसके 115 स्टॉपेज हैं।
5. नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी देश की सबसे तेज चलने वाली गाड़ी है, जिसकी जगह जल्द गतिमान एक्सप्रेस ले लेगी। जबकि नीलगिरी एक्सप्रेस देश की सबसे धीमी गाड़ी है, जो औसतन 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है।
6. गुवाहाटी-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस सबसे लेटलतीफ ट्रेन मानी जाती है, जो आमतौर पर अपने वक्त से 10-12 घंटा लेट रहती है।
7. Venkatanarasimharajuvaripeta] यह चेन्नई के पास अराकोणम-रेनिगुंटा रूट पर एक स्टेशन है, जो किसी स्टेशन का सबसे लंबा नाम है। ओडिशा में आईबी और गुजरात में ओडी स्टेशनों के सबसे छोटे नाम हैं।
8. नवापुर स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र दोनों में पड़ता है। दोनों राज्यों में इसका आधा-आधा हिस्सा है।
9. श्रीरामपुर और बेलापुर दो अलग-अलग स्टेशन हैं, लेकिन महाराष्ट्र के अहमदनगर में पड़ने वाले ये स्टेशन एक ही पटरी पर आमने-सामने हैं।
10. 6 जून, 1981 को बिहार में बागमती नदी में ट्रेन गिर जाने से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी, जो भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे भयानक हादसा है।

महिलाओं के लिए ये है खास

1. महिला सुरक्षा जरूरी, हेल्पलाइन नंबर होगा 182
2. सुरक्षा के लिहाज से बोगी के बीच में होगा महिलाओं का आरक्षण
3. 311 स्टेशनों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
4. हर कैटेगरी में 30 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए
5. ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए अलग से खाना उपलब्ध होगा।