COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

बुधवार, 29 जून 2016

‘शराब व मादक पदार्थ का सेवन भारत सहित पूरी दुनिया के लिए तबाही का कारण’

 संक्षिप्त खबरें 
नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 26 जून को नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय मादक प्रदार्थ दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार विरोधी दिवस के अवसर पर शराब और मादक द्रव्यों (ड्रग्स) की रोकथाम के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रस्तुत प्रदान किये। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने शराब और मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार प्राप्त लोगों से जागरुक बने रहने और खतरों से सतर्क रहते हुए अपने प्रयासों को जारी रखने की बात कही। राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों बुरी आदतें देश और दुनिया के सामाजिक जीवन में तबाही का कारण है। राष्ट्रपति ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की इस पहल की सरहाना करते हुए कहा कि मंत्रालय को नागरिक समाज की आवश्यकता पर गौर करते रहना होगा और साथ ही गैर सरकारी संगठनों को समाज से इन बुराइयों को खत्म करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करना होगा। 
राष्ट्रपति ने कहा कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि आतंकवाद, तस्करी और मादक द्रव्यों की गतिविधियों का आपसी संबंध होता है। जबतक इन संबंधों को तोड़ा नहीं जाता, इन तीनों बुराइयों से निपटना काफी कठिन होगा। इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री विजय सांपला और कृष्ण पाल गुर्जर शामिल थे।

कुपोषण से निपटने को कार्यशाला

नई दिल्ली : नीति आयोग ने राजधानी में कुपोषण पर हाल ही में जारी आंकड़ों के आधार पर एक मजबूत पोषण रणनीति विकसित करने के लिए परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया। शीर्षक ‘भारत में कुपोषण: कार्रवाई के लिए निर्देश’ के तहत सारे हितधारकों - केंद्रीय मंत्रालयों, राज्यों, प्रमुख विभागों के मुख्य सचिवों और एम्स के स्वतंत्र विशेषज्ञों, राष्ट्रीय पोषण संस्थान इत्यादि को एक जगह लाने के उद्देश्य से किया गया था और जिसमें महत्वपूर्ण मुद्दों तथा विचारों को एकसाथ रखा गया। 
बैठक की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय के साथ सीईओ अमिताभ कांत और स्वास्थ्य सलाहकार आलोक कुमार ने किया। इस परामर्श में प्रख्यात प्रतिभागियों टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष, रतन टाटा और कर्नाटक पोषण मिशन की सलाहकार मिस वीणा राव ने भी भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें