COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

शनिवार, 1 अक्तूबर 2016

शराबबंदी कानून रद्द, लिकर शेयरों में जोरदार तेजी

पटना : बिहार में शराबबंदी पर पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला आया है। हाईकोर्ट ने शराबबंदी कानून लागू करने के तरीके को गलत बताया है। इस खबर के आने के बाद लिकर शेयरों में 5-10 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है।
नीतीश कुमार के शराबबंदी के कानून को झटका देते हुए कोर्ट ने इस फैसले को असंवैधानिक करार दिया। नए कानून को रद्द करने के साथ ही कोर्ट ने नीतीश के शराबबंदी के एजेंडे को भी झटका दिया है। कोर्ट ने कहा कि शराब बेचने, पीने पर सजा देना बिल्कुल गलत है।
मालूम हो कि 5 अप्रैल 2016 को सरकार ने देशी के बाद विदेशी शराब को बैन करने का बड़ा फैसला लिया था जिसके बाद से राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू कर दी गई थी। राज्य में देशी के बाद विदेशी शराब की बिक्री बंद होने के खिलाफ शराब के विक्रेता कोर्ट गए थे। इस मामले में हाईकोर्ट में चली लंबी सुनवाई के बाद सरकार के शराबबंदी के कानून को गलत ठहराते हुए इसे रद्द कर दिया।
हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद से बिहार में पूर्ण शराबबंदी के कानून पर ग्रहण लग सकता है। बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबबंदी के कानून को लागू कर दिया था। सरकार के इस फैसले के खिलाफ पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस फैसले के आने के बाद राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। कोर्ट के फैसले के बाद नीतीश की उस शराबबंदी की मुहिम को भी लगा है जिसमें नीतीश बिहार के बाद पूरे देश में शराबबंदी को लेकर अभियान चला रहे थे।
साभार : मनी कॉंट्रोल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें