COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

राज्यपाल ने पुस्तक का विमोचन किया

 संक्षिप्त खबरें 
पटना : ‘आईना सीतामढ़ी’ पुस्तक सीतामढ़ी जिला के सांस्कृतिक, राजनीतिक एवं सामाजिक इतिहास का दर्पण है। इस पुस्तक में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सीतामढ़ी के योगदान, वहां के मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व विधायक स्व. बदीउज्जमां खान उर्फ बच्चा बाबू के व्यक्तित्व और कृतित्व तथा सीतामढ़ी की सांस्कृतिक एवं धार्मिक धरोहरों का विस्तारपूर्वक विवेचन किया गया है। पुस्तक में धार्मिक सद्भावना पर बल देते हुए इसे भारत की मूल पहचान बताया गया है। उक्त बातें महामहिम राज्यपाल राम नाथ कोविन्द ने डाॅ. मो. शफीउज्जमां लिखित पुस्तक ‘आईना सीतामढ़ी’ को राजभवन सभागार में लोकार्पित करते हुए कही।
राज्यपाल श्री कोविन्द ने कहा कि सीतामढ़ी जिले के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक एवं राजनीतिक - हर तरह की विरासतों और समृतियों का वास्तविक दर्पण यह किताब है। उन्होंने कहा कि हिन्दी और उर्दू दोनांे भाषाआंे में मधुर संबंध रहा है। कई उर्दू लेखकों ने हिन्दी में किताबें लिखी हैं तथा कई हिन्दी लेखकों ने उर्दू में साहित्य रचा है। उन्होंने इस किताब के हिन्दी अनुवाद की भी आवश्यकता जताइर्, ताकि सीतामढ़ी के बारे में सबलोग भलीभांति अवगत हो सकें। राज्यपाल ने पुस्तक प्रकाशन के लिए पूर्व मंत्री शाहिद अली खान और लेखक डाॅं शफीउज्जमां को बधाई दी।
कार्यक्रम में सीतामढ़ी के सांसद रामकुमार शर्मा, पूर्व मंत्री शाहिद अली खान, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिन्टू एवं विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इन वक्ताओं ने सीतामढ़ी के गौरवमय इतिहास तथा समृति विरासत का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया। कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रधान सचिव डाॅ. हई, पूर्व विधायक राजू सिंह सहित कई साहित्यकार, नेता, समाजसेवी एवं सामान्य जन आदि भी उपस्थित थे।

गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर तैयार किये गये वेबसाइट का लोकार्पण

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर तैयार किये गये वेबसाइट का लोकार्पण मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद सभाकक्ष में किया। इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर देश-विदेश से लाखों की संख्या में जो लोग यहां पधारे हैं, उनकी सुविधा के लिए वेबसाइट लांच किया गया है। जैसा कि पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव ने जानकारी दी है, इससे लेागों को काफी सहुलियत होगी। उन्होंने कहा कि वेबसाइट से आने वाले श्रद्धालुओं को 350वंे प्रकाशोत्सव के कार्यक्रम के बारे में जानकारी मिलेगी, किस प्रकार से वे पटना पहॅंच सकते हैं और पटना में कहां ठहर सकते हैं, इन सब चीजांे के बारे में जानकारी मिलेगी। वेबसाइट से तमाम श्रद्धालुआंे को काफी सुविधा होगी, इसके लिए मैं पर्यटन विभाग को बधाई देता हूं। गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के लिए नोडल डिपार्टमंेट पर्यटन विभाग को बनाया गया है। 350वें प्रकाशोत्सव की तैयारी पिछले एक वर्ष से शुरू कर दी गयी थी। 350वें प्रकाशोत्सव की तैयारी के लिए कई बैठकें मुख्य सचिव के स्तर पर हुई हैं, मेरे स्तर पर भी तीन बैठकें हुई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा आयोजन है। लाखांे की संख्या में लोग इसमंे शामिल होंगे, यह हम सब लोंगो के लिए गौरव का विषय है। इस धरती पर गुरु गोविंद सिंह महाराज का जन्म हुआ था। यह हमलोगांे के लिए गौरव की बात है कि 350वें प्रकाशोत्सव हम मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव का आयोजन बहुत शानदार ढ़ंग से किया जायेगा, जो भी श्रद्धालु देश-विदेश के विभिन्न हिस्सांे से यहां आयें, वे संतुष्ट होकर जायें। राज्य सरकार ने हर तरह से तैयारी प्रारंभ कर दी है। इसके लिए अलग-अलग लोगों एवं विभागों को जिम्मेवारियां भी दी गई हैं। पटना के जिलाधिकारी, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त, नगर विकास विभाग के जिम्मे भी बहुत सारे काम दिये गये हैं, सभी लोग अपना काम कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें