COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

बुधवार, 9 नवंबर 2016

आज से 500 और 1000 के नोट बंद

New note of Rs. 2000
  • ब्लैक मनी पर मोदी की सर्जिकल स्ट्राइक
  • देशभर में अफरा-तफरी
नई दिल्ली : आज अचानक पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े ऐलान कर दिये। पीएम ने 500 और 1000 के नोट आज आधी रात से बंद करने की घोषणा कर दी। साथ ही 2000 रुपए के नए नोट बाजार में लाने का भी ऐलान किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने दुनिया में चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। ये सरकार गरीबों को समर्पित है। पीएम ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है।
पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया है। ये नियम आज आधी रात से लागू हो जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपए के नोट हैं, वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं। इसके लिए लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे।
पीएम मादी ने कहा कि 500 और 1000 के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकते हैं। आपके पास 50 दिनों का समय है। साथ ही अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी।
New note of Rs. 500
पीएम ने ऐलान किया कि 9 और 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे। 11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है। 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे। इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।
पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपए के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है। इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है, ताकि गोपनीयता बरकरार रहे।
पीएम ने विश्वास दिलाया कि देश के सभी राजनीतिक दल, संस्थाएं, समाज और हर वर्ग के लोग इस देश सुधारक काम में बढ़-चढ़कर सकारात्मक भूमिका अदा करेंगे। हालांकि पीएम ने कहा कि देश के लिए देश का नागरिक कुछ दिनों के लिए यह कठिनाई झेल सकता है। पीएम ने कहा कि पिछले दशकों में हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन नामक बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं। भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल तो तोड़ने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है और परिणाम भी दे रहे हैं।

आतंकवाद की फंडिंग में इस्तेमाल हो रहे थे बड़े नोट

काले धन पर अंकुश लगाने के लिए पीएम मोदी के ऐलान के बाद आरबीआई ने प्रेस ब्रीफिंग की। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि 500 और 1000 के मौजूदा नोटों का चलन आधी रात से बंद कर दिया गया है। इनकी जगह पर अब नए नोट आएंगे। पटेल ने कहा कि आतंकवाद की फंडिंग में बड़े नोटों का इस्तेमाल हो रहा था। अब नए नोट जल्द आएंगे। पटेल ने कहा कि 500 और 2000 के नए नोटों का उत्पादन बढ़ा दिया गया है और जल्द से जल्द नए नोट मुहैया कराए जाएंगे। 
वित्त सचिव शशिकांत दास ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया है और काले धन पर अंकुश के लिए बड़े कदमों की घोषणा की है। काला धन रोकने के लिए यह निर्णायक कदम है। अर्थव्यवस्था के लिए यह फैसला जरूरी है। बीते पांच सालों में बड़े नोटों का सर्कुलेशन बढ़ गया था। वित्त सचिव ने कहा कि नए नोट 10 नवंबर से सामने आ जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वो 500 और 1000 के नोट बदलने के लिए किसी के बहकावे में न आएं। बैंकों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। नोटों के चलन से जुड़ी किसी भी दिक्कत के समाधान के लिए रिजर्व बैंक ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। मुंबई का नंबर है 022-22602201 और दिल्ली का नंबर है 011-23093230
साभार : आजतक