COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

शुक्रवार, 12 अगस्त 2016

‘अबतक अनुसूचित जनजाति का अपेक्षित विकास नहीं हुआ’

सरायकेला : झारखंड के कल्याण मंत्री डाॅ. लोईस मराण्डी ने कहा कि आजादी के बाद भी अबतक अनुसूचित जनजाति का अपेक्षित विकास नहीं हुआ है। सरकार का प्रयास है, हर खेत में पानी हा,े हर हाथ में काम हो एवं सभी के चेहरे पर मुस्कान हो और सरकार इस दिशा में सफल भी हो रही है। सभी चयनित जगहों पर डोेभा, तालाब का निर्माण किया गया। विकास मेले के माध्यम से परिसंपत्ति वितरित की जा रही है। वे सरायकेला-खरसांवा में कल्याण विभाग द्रारा आयोजित मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजांित ग्राम विकास योजना अंतगर्त गरीब मेला को संबोधित कर रही थीं।
सरायकेला-खरसावां जिला में इस बार विकास मेले में 80 प्रंितशत से अधिक जनसंख्या वाले अनुसूचित जनजाति समुदाय के 50 गावों का चयन कर कुल 73 लाभुको के बीच 1,46,00,000 रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। संबंधित गांव के स्वयं सहायता समूह, जो अच्छा कार्य कर रहें हैं, उन्हें 1 लाख रुपए का चेक एवं नवयुवक बेरोजगारों के बीच 2 लाख रुपए का चेक वितरित किया गया।
मंत्री ने कहा कि अपनी इच्छा के अनुरूप व्यवसाय करें। उन्होंने अपील की कि शिक्षा के स्तर में सुधार लायें तथा गुणवतापूर्ण शिक्षा ग्रहण करें ताकि अपने अधिकारों को जान सकें। प्रशासन से सरकार की योजनायों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए लाभ लें। गांवों में पंचायत सचिवालय की भी स्थापन की गई है, जिसके माघ्यम से सरकारी लाभ ली जा सकेगी। अनुसूचित जनजाति को केस -मुकदमा लड़ने के लिए सरकार द्रारा मदद भी दी जा रही है। इसे कल्याण विभाग से संपर्क कर प्राप्त किया जा सकता है। चिकित्सा सहायता अन्र्तगत तीन हजार से दस हजार रुपए तक की राशि दी जा रही है।