COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

शनिवार, 20 अगस्त 2016

छात्रवृत्तियों की तिथि बढ़ाई गई

नई दिल्ली : अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्रों के लिए वर्ष 2016-17 हेतु मैट्रिक पूर्व अथवा पश्चात छात्रवृत्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 30 सितंबर, 2016 तक बढ़ा दिया गया है। इससे पूर्व भी अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय ने मैट्रिक पूर्व अथवा पश्चात छात्रवृत्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 31 अगस्त, 2016 तक बढ़ाया था।
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामले राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय ने अंतिम तिथि को बढ़ाने के संबंध में देशभर के लोगों से प्राप्त व्यापक अपीलों और सुझावों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। श्री नकवी ने कहा कि यह निर्णय अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब वर्गों के जरूरतमंद छात्रों के हित में लिया गया है। 
ज्ञात हो कि प्री-मैट्रिक स्तर पर छात्रवृत्ति का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के माता-पिताओं को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहन देना, विद्यालय शिक्षा पर होने वाले वित्तीय बोझ को कम करना और उनकी विद्यालय शिक्षा को पूर्ण करने के लिए बच्चों के लिए किए जा रहे प्रयासों को बनाए रखना है। पोस्ट-मैट्रिक स्तर पर छात्रवृत्ति का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान करना है। ताकि उन्हें उच्चतर शिक्षा के लिए बेहतर अवसर मिल सके और उच्च शिक्षा की प्राप्ति दर को बढ़ाते हुए वे अपने रोजगार की क्षमता बढ़ा सके।