COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

बुधवार, 3 अगस्त 2016

बिहार में बाढ़ से 60 मरे

  • 12 जिलों के 68 प्रखंडों की 580 पंचायतों में पानी
  • 2,220 गांवों के 29 लाख की जनसंख्या प्रभावित

पटना : राज्य में महानन्दा, बखरा, कंकई, परमार, कोसी एवं अन्य नदी में आए बाढ़ से राज्य के पूर्णियां, किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर, कटिहार, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण (मोतिहारी) एवं मुजफ्फरपुर जिला बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। नेपाल के तराई क्षेत्रों में भारी वर्षा से उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बाढ़ आपदा से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप जिलो द्वारा तैयारी की गई है।
गंगा कहलगांव (भागलपुर) में, घाघरा-दरौली (सिवान) में, गंगपुर-सिसवन (सिवान) में, बागमती-बेनिबाद (मुजफ्फरपुर) में, अधवारा समूह कमतौल (दरभंगा) में, कोसी-बलतारा (खगड़िया) में, महानन्दा-ढंेगरा घाट (पूर्णियां) में तथा झावा (कटिहार) में खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं।
बाढ़ से अबतक 12 जिलों के 68 प्रखंडों की 580 पंचायतों में 2,220 गांव के 29 लाख जनसंख्या तथा 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल एवं 1.20 लाख हेक्टेयर में लगे फसल रकबा प्रभावित है। बाढ़ से 60 व्यक्ति तथा 2 पशु मृत हुए हैं।
बाढ़ के मद्देनजर सुपौल, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा एवं दीदारगंज, पटना में एनडीआरएफ की एक-एक टीमें रवाना की गई थी। वहीं खगड़िया, सीतामढ़ी, पूर्णियां, भागलपुर, मधुबनी, मधेपुरा में एसडीआरएफ की एक-एक टीम रवाना की गई थी। एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की दो-दो टीमें बिहटा, पटना में सुरक्षित रखी गई थी। बाढ़ग्रस्त अररिया जिले में राहत कार्य हेतु सुपौल जिला से 20 एनडीआरएफ जवानों को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त बिहटा, पटना से एनडीआरएफ की एक स्पेशल टीम (40 जवान) भेजी गई है। साथ ही मधेपुरा से भी एसडीआरएफ की एक टीम (20 जवान) अररिया भेजी गई है। साथ ही भोजपुर एवं बक्सर से 25-25 सरकारी देशी नाव भी अररिया भेजे गये हैं।
पूर्णियां जिला में एसडीआरएफ की एक टीम पूर्व से प्रतिनियुक्त है। दरभंगा जिले से एनडीआरएफ की एक टीम (45 जवान), पूर्णियां जिला में राहत एवं बचाव कार्य हेतु भेजा गया है। इसके अतिरिक्त एसडीआरएफ की एक विशेष टीम (65 जवान) बिहटा, पटना से पूर्णियां जिला में राहत एवं बचाव कार्य के लिए भेजी गई है। साथ ही खगड़िया एवं मुजफ्फरपुर जिला से 25-25 सरकारी देशी नाव पूर्णियां जिला को भेजा गया है।
बाढ़ग्रस्त किशनगंज जिले में बचाव एवं राहत कार्य हेतु पूर्णियां किशनगंज जिले से दो इन्फलेटेबल मोटरबोट के साथ एसडीआरएफ के 10 जवानों को एवं खगड़िया जिला से 4 इन्फलेटेबल मोटरबोट के साथ 20 एसडीआरएफ जबानों को भेजा गया है। इसके अतिरिक्त दरभंगा जिला से एनडीआरएफ के 20 जवानों को किशनगंज जिला भेजा गया है। साथ ही दरभंगा एवं लखीसराय जिले से 50 सरकारी देशी नाव भी भेजा गया है। एसडीआरएफ की एक टीम (20 जवान) मधुबनी से कटिहार भेजी गयी है।
सीतामढ़ी जिला से आधी टीम (20 जवान) पूर्वी चम्पारण (मोतिहारी) भेजी गई है। मोतिहारी मुजफ्फरपुर से एनडीआरएफ की एक टीम (12 जवान) प0 चम्पारण (बेतिया) जिला में भेजा गया है। बिहटा (पटना) एवं दीदारगंज (पटना) से एनडीआरएफ की 1-1 टीम गोपालगंज भेजी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें