COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna
COPYRIGHT © Rajiv Mani, Journalist, Patna

बुधवार, 24 अगस्त 2016

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की हिन्दी वेबसाइट और उन्नत इंग्लिश वेबसाइट का शुभांरभ

मंत्रालय तकनीक सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध : मुख्तार अब्बास नकवी 
नई दिल्ली : केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की नई हिन्दी वेबसाइट और उन्नत इंग्लिश वेबसाइट का शुभारंभ का। उन्नत वेबसाइट http://www-minorityaffairs-gov-in इस्तेमाल करने में आसान है। साथ ही यह वेबसाइट आईपेड और मोबाइल जैसे उपकरणों पर भी बेहतर तरीके से काम करेंगी।
इस अवसर पर नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय तकनीक, सोशल मीडिया सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने के हमारे प्रयास का यह एक हिस्सा है, जिससे कि एक पारदर्शी व्यवस्था में विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके।
उन्होंने कहा कि सुझावों के आधार पर मंत्रालय को वेबसाइट पर नए फीचर जोड़ने चाहिए। श्री नकवी ने जानकारी दी कि छात्रवृत्ति के लिए मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करने की भी योजना बनाई जा रही है, जिससे कि मोबाइल फोन के जरिए छात्र आसानी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकें।
श्री नकवी ने कहा कि उन्नत वेबसाइट कई कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएंगी, जोकि अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वेबसाइट लोगों के लिए काफी कारगर साबित होगी। जरूरतमंद लोग इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी हासिल कर आसानी से कल्याणकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। श्री नकवी ने कहा कि यह वेबसाइट अब यूजर्स के लिए और भी आकर्षक होगी, जिस पर लोग जाकर मंत्रालय के कार्यक्रमों और योजनाओं को आसानी से समझकर उनका फायदा उठा सकते हैं।
इस वेबसाइट में फोटो गैलरी, वीडियो गैलरी, प्रेस रिलीज, न्यूज पेपर रिलीज जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। साथ ही यह वेबसाइट ट्विटर, फेसबुक और यू-ट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट्स से भी जुड़ी होगी। इस वेबसाइट में फीडबैक का भी ऑप्शन होगा, जिसमें लोग जाकर मंत्रालय की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में सीधे अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके साथ ही लोग इस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकें, इसलिए इसे अन्य महत्वपूर्ण साइट्स जैसे डलळवअ, पीएम-इंडिया, नेशनल पोर्टल, जीओआई वेब डायरेक्ट्री, पीएमएनआरएफ, पीजी पोर्टल, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल इत्यादि से भी जोड़ा गया हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें